NEET Result 2024 : नीट परीक्षा का रिजल्ट हुआ घोसित यहां से देखें अपना रिजल्ट

NEET Result 2024 : NEET रिजल्ट 2024 में छूट की याचिका पर सुनवाई करते हुए हमारा सुप्रीम कोर्ट। याचिका खारिज कर दी गई। याचिका पर अगली बैठक ग्रीष्म अवकाश के बाद जुलाई में होनी है। इस खबर के बाद नीट छात्रों में काफी खुशी का माहौल है. इसका मतलब यह है कि NEET 2024 के नतीजे नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा निर्धारित समय पर घोषित किए जाएंगे। हम आपको सूचित करते हैं कि NEET परिणाम neet.nta.nic.in पर जारी किए जाएंगे। आधिकारिक वेबसाइट पर NEET UG रिजल्ट 2024 लिंक प्रकाशित होते ही NEET रिजल्ट 2024 डाउनलोड लिंक सक्रिय हो जाएगा।

NEET Result 2024
NEET Result 2024

नीट रिजल्ट चेक करने के लिए छात्रों को एप्लीकेशन नंबर और जन्मतिथि की जरूरत पड़ेगी. नीट 2024 के नतीजे आने के बाद नीट काउंसलिंग के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। NEET UG 2024 परीक्षा 5 मई को ऑफलाइन मोड में आयोजित की गई थी। परीक्षा में 20,000 से ज्यादा छात्रों ने हिस्सा लिया. एमसीसी योग्य उम्मीदवारों के लिए अखिल भारतीय नीट 2024 में 15% सीटों के लिए mcc.nic.in के माध्यम से काउंसलिंग आयोजित करता है।

NEET 2024 का परिणाम कब प्रकाशित होगा?

जो छात्र NEET 2024 परीक्षा में शामिल हुए थे, वे अपने नतीजों का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। हम आपको सूचित करते हैं कि REET 2024 के परिणाम निर्धारित समय यानी 14 जून 2024 को जारी किए जाएंगे। आप आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपने नाम और रोल नंबर से अपना रिजल्ट देख सकते हैं।

नीट रिजल्ट 2024 की मुख्य विशेषताएं

एनटीए NEET परीक्षा परिणाम neet.nta.nic.in पर घोषित करेगा। NEET 2024 का परिणाम पंजीकृत छात्रों के ईमेल पते पर मार्क कार्ड के रूप में भेजा जाएगा। NEET 2024 परिणामों में NEET कटऑफ स्कोर के साथ-साथ सामान्य/एससी/एसटी/ओबीसी उम्मीदवारों के लिए योग्यता स्कोर भी शामिल है।

NEET UG 2024 काउंसलिंग के लिए आवेदन कैसे करें

अखिल भारतीय कोटा के 15% के लिए NEET काउंसलिंग प्रक्रिया मेडिकल काउंसलिंग समिति द्वारा आयोजित की जाती है। इसके अलावा, राज्य कोटा के 85% के संबंध में परामर्श संबंधित राज्य निकाय द्वारा किया जाता है।

  • काउंसलिंग के लिए आवेदन करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट mcc.nic.in पर जाएं।
  • अब वेबसाइट पर NEET UG 2024 काउंसलिंग रजिस्ट्रेशन लिंक पर जाएं।
  • पंजीकरण करने और अपनी व्यक्तिगत जानकारी दर्ज करने के लिए लिंक पर क्लिक करें। जैसे नीट रोल नंबर, एप्लिकेशन नंबर और अन्य जरूरी जानकारी।
  • नीट काउंसलिंग पंजीकरण शुल्क, यदि कोई हो, नियमानुसार भुगतान करें।
  • काउंसलिंग प्राधिकरण के नियमों के अनुसार NEET UG काउंसलिंग के लिए आवश्यक कागजात और दस्तावेज डाउनलोड करें।
  • पंजीकरण फॉर्म जमा करें और भविष्य के संदर्भ के लिए इसे प्रिंट भी कर लें। इस तरह आप अपना NEET 2024 रिजल्ट बहुत आसानी से चेक कर सकते हैं।

Leave a Comment